मुहम्मद उमर कैरानवी: वेलेन टाइन डे पर एयरटेल ने मुझे हैरान कर दिया

Saturday, February 14, 2015

वेलेन टाइन डे पर एयरटेल ने मुझे हैरान कर दिया

त्यौहार पर विक्रेता अपने उपभोक्ताओं के कैसे-कैसे धोके देते हैं यह वो जानें या खुदा जाने, मैं इस प्रेम के त्यौहार पर धोका खा गया या बेवकूफ बना दिया गया समझ नहीं पा रहा हूं। मोबाइल उपभोक्ताओं का भरोसा रखने वाली कंपनी एयरटेल  AY-650011 की तरफ से 249 में 2 जी.बी. में 3जी का स्पेशल आफर मिला, दो दिन सोचता रहा, तीसरी बार मेसेज वैलंनटाइन पर आया जो कि आफर का आखरी दिन भी था रिचार्ज करा दिया। रिचार्ज सफल होने का मेसेज देख के हैरान हो गया कि बदले में एस. टी. डी. मिनिट दे दिए गए जिसकी मुझे जरूरत नहीं। 198 पर काल की वहां काफी देर में बात हो पायी, अपनी समस्या बताई जवाब मिला अब कुछ नहीं हो सकता आपको दूसरे तरीकों से भी आफर कन्फर्म करना चाहिए था। फिर कुछ देर में मेसेज आता है हमारी तरफ से आपकी समस्या का समाधान कर दिया गया है। अपने प्यारे पाठकों से मुझे कुछ प्रश्नों के उत्तर समझने हैं  जिनके उत्तर जानने को मैं बेचैन हूं जैसे किः
1. क्या वह धोका देने वाला मैसेज मुझे एयरटेल की तरफ से ही आता था अगर इनकी तरफ से नहीं तो किसी दूसरे को इससे क्या लाभ मिलेगा ?
2. क्या एयरटेल में बात करने पर ऐसी ही समस्याओं का समाधान होता है, जले पर नमक समाधान का मेसेज भेज कर क्यूं छिडकते हैं?
3. दिल्ली उपभोक्ता का 249 पर स्पेशल आफर नहीं है तो रिजेक्ट क्यूं नहीं हुआ?
4. क्या उपभोक्ताओं को दूसरे तरीकों से भी स्पेशल आफर चेक करने की आवश्यकता होती है?
5. जिस कंपनी के उपभोक्ता करोडों में हों कितने अधिक संख्या में इस तरह की समस्या का सामना करके चुप होंगे ?
6. क्या मैं भी अजय सिंह यादव जैसा प्रयत्न इसी तरह की समस्या के समाधान के लिए कर पाउंगा उनके निरंतर प्रयत्न की तफसील पढ कर उनको सलाम करना चाहिए या नहीं?

ब्लागर हूं तो लिख कर काफी दिल हलका हो गया, आपकी नजर में इन प्रश्नों का उत्तर किधर मिल सकता है जानते हों तो ना बताइगा क्योंकि एयरटेल की तरफ से मिले एस. टी. डी. मिनिट प्राप्त हो के ऐसा लग रहा है कि भागते की लंगोटी ही सही ।
मुहम्मद उमर
"Airtel Money" User


लेख से संबन्धित चित्र



No comments: