मुहम्मद उमर कैरानवी: Ruqaiyyah Waris Maqsood रुकैया वारिस मकसूद

Friday, May 15, 2020

Ruqaiyyah Waris Maqsood रुकैया वारिस मकसूद

विकिपीडिया केे लिये लिखा।
रुकैया वारिस मकसूद (इंग्लिश: Ruqaiyyah Waris Maqsood) इसाई धर्म से इस्लाम धर्म में आने वाली इस्लाम और अन्य विषयों पर लगभग चालीस पुस्तकों की ब्रिटिश लेखक हैं।

परिचय[edit source]

मकसूद का जन्म 1942 में लंदन में हुआ था। उन्होंने 1963 में हूल विश्वविद्यालय से ईसाई धर्मशास्त्र में ऑनर्स की डिग्री हासिल की, 1986 में ईसाई धर्म से इस्लाम में धर्म परिवर्तन किया। उन्होंने तीस से अधिक वर्षों तक यूनाइटेड किंगडम में धार्मिक अध्ययन पढ़ाया। 1996 में अपनी सेवानिवृत्ति से पहले माध्यमिक स्कूल में धार्मिक शिक्षा की प्रमुख थीं।
धार्मिक विषयों पर चालीस से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। अपने पहले विवाहित नाम रोजालीन केंड्रिक के तहत, उन्होंने ईसाई धर्मशास्त्र के पहलुओं के बारे में कई किताबें लिखीं। 1992 से, उन्होंने अंग्रेजी बोलने वाले लोगों को इस्लाम का परिचय देने के लिए बहुत पुस्तकें लिखी।

पहचान बनने वाली पुस्तकें[edit source]

"मुस्लिम मैरिज गाइड"[1] पहचान बनी और पैग़म्बर मुहम्मद की पत्नी हज़रत आयेशा की विवाह के समय की आयु की रिसर्च बुक[2] "Aishah - A study of her age at the time of her marriage with Prophet Muhammad[3]" से चर्चित[4] हो गयीं।

इन्हें भी देखें[edit source]

बाहरी कड़ियाँ[edit source]

रुकैया वारिस मकसूद Amazon India

सन्दर्भ[edit source]

  1.  "The Muslim Marriage Guide".
  2.  "Archive :"Aishah - A study of her age at the time of her marriage with Prophet Muhammad"".
  3.  "Full text of "Aishah - A study of her age at the time of her marriage with Prophet Muhammad"".
  4.  "Review of "Hazrat A'ishah Saddiqah (R.A.A.) – A study of her age at the time of her marriage" by Ruqaiyyah Waris Maqsood".

No comments: